आपका ज्यादा नींद लेना पड़ सकता है सेहत पर भारी

आपका ज्यादा नींद लेना पड़ सकता है सेहत पर भारी

सेहतराग टीम

नींद सभी इंसान के लिए काफी जरूरी है। इसलिए रोजाना आठ घंटे सोना हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है। इससे हमारा दिमाग तरोताजा रहता है और शरीर एनर्जी से भरपूर भरा रहता है। नींद कम आए तो बीमारियां सौगात में मिलती हैं, और नींद ज्यादा आए तो भी आपके लिए परेशानियों का सबब है। नींद कम आने की बीमारी को इनसोमनिया कहते हैं, इसी तरह नींद ज्यादा आने की बीमारी को हाइपरसोमनिया कहते हैं। अगर आप जानबूझ कर सोते हैं तो आप इस बीमारी के शिकार नहीं हैं। लेकिन आपको हर वक्त ज्यादा नींद आती है तो ये आपके लिए परेशानी का सबब है। मसरूफियत भरी ज़िंदगी में शहरों में लोग 6-7 घंटे ही सोते हैं, लेकिन लंबे लॉकडाउन ने लोगों की सोने की आदत में इज़ाफा किया है। कोरोना की वजह से लोगों के पास वक्त ही वक्त है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग सोने में कर रहे हैं।

पढ़ें- अधूरी नींद के कारण बढ़ सकता है दिल का दौरा, वज़न बढ़ना जैसी कई बीमारियों का खतरा: शोध

आपको पता है ज्यादा सोना आपको मोटापे का शिकार बना रहा है। इतना ही नहीं आप और भी कई बीमारियों का शिकार हो रहे है। आप नींद के आगे खाना-पीना और अपने फिजिकल वर्क को स्किप कर रहे है। जिसका नतीजा है कि आपकी बॉडी बीमार हो रही है। लॉकडाउन में लोगों को कुछ बीमारियों ने ज्यादा अपनी गिरफ्त में लिया है जिसका मुख्य कारण नींद है। आइए जानते हैं कि ज्यादा सोने से आपको कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है। इन बीमारियों से कैसे बचा जाए।

नींद बना सकती हैं आपको डिप्रेशन का शिकार (Oversleeping Causes Depression in Hindi):

आप जानते है कि ज्यादा सोने से आपको डिप्रेशन हो सकता है। ज्यादा देर तक सोने से दिमाग में डोपानाइन और सेरोटोनिन हार्मोंस का लेवल कम हो जाता है। ये हार्मोन्स आपको खुशी की अनुभूति कराता है। आप ज्यादा सोते है तो आपका मुड पूरे दिन चिड़चिड़ा बना रहता है।

लॉकडाउन में लोगों में बढ़ रहा है मोटापा (Oversleeping Causes Obesity in Hindi):

मोटापे का सीधा असर आपके खान-पान और आपकी नींद से है। आप ज्यादा सोते हैं तो आपकी कैलोरी बर्न नहीं होती जिसकी वजह से आपका मोटापा बढ़ जाता है। कई शोध में ये बात सामने आई है कि ज्यादा सोने से कई तरह की मनोवैज्ञानिक बीमारियों का खतरा भी बढ़ा रहता है।

ज्यादा नींद सिर दर्द का कारण (Oversleeping Causes Headache in Hindi):

ज्यादा सोने वाले लोगों को अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है। सिर दर्द मस्तिष्क में न्यूरोट्रांसमीटर में उतार-चढ़ाव के कारण हो सकता है, जिसमें नींद के दौरान सेरोटोनिन बढ़ सकता है, जिससे सिरदर्द होता है।

ज्यादा सोने से हो रही है कब्ज की शिकायत (Oversleeping Causes Constipation in Hindi):

कब्ज एक ऐसी परेशानी है जो आपके पूरे बॉडी सिस्टम को प्रभावित करती है। गैस और एसिडिटी कब्ज की वजह से होती है। पेट के सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए समय पर जागना और सोना जरूरी है। सही समय पर बॉडी मूवमेंट आपको कब्ज से निजात दिलाती है।

ज्यादा नींद कमर दर्द का बड़ा कारण (Oversleeping Causes Back Ache in Hindi):

आप 8 घंटे से अधिक समय तक बिस्तर पर सोते रहते हैं तो आपके शरीर में खून के बहाव पर बुरा असर पड़ता है। लंबे समय तक बिस्तर पर रहने से पीठ अकड़ जाती है और कमर में दर्द की शिकायत बनी रहती है। जरूरी है कि आप 7-8 घंटे ही सोए, और सुबह व्यायाम जरूर करें।

दिल और याददाश्त को कमजोर करती है ज्यादा नींद (Oversleeping Causes Heart and Memory Problems in Hindi):

जिन लोगों को ज्यादा सोने की आदत है उन्हें दिल की बीमारी का खतरा बना रहता है। इतना ही नहीं ज्यादा सोने का असर आपकी याददाश्त पर भी पड़ता है। ज्यादा नींद आपकी याददाश्त को कमजोर करती है।

 

इसे भी पढ़ें-

रात को नींद न आती हो तो सोने से पहले करें ये काम, तुरंत आएगी नींद

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।